Sunday, January 5, 2020

देश या विदेश

मेरे एक मामा अमेरिका में रहते हैं। उनके पास छह बेडरूम का घर है। घर के आगे बागान भी है। पीछे एक स्विमिंग पूल भी है। उनके पास दो बीएमडब्लू गाड़ी है। मामी भी एक बड़ी  कंपनी में काम करती हैं। पिछले साल वे नाना नानी को अमेरिका दिखाने ले गए थे। नाना नानी छह महीने के लिए अमेरिका गए थे। लेकिन दो महीने में ही वापस आ गए। उन्हें अपने गाँव और अपने दूसरे बच्चों की बहुत याद आ रही थी। मामा जब भी इंडिया आते हैं तो खूब खुश नज़र आते हैं। घूम घूम कर अपने सभी मित्रों से मिलते हैं। देशी खाने की तारीफ करते नहीं थकते। वापस अमेरिका जाते वक्त उनकी आँखें नम हो जाती हैं। हमलोग उनपर बहुत गर्व करते हैं। अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में शान से उनका नाम लेते हैं। उनका नाम लेने से समाज में शायद हमारा स्थान कुछ ऊंचा हो जाता है। मेरी भी इच्छा है कि मैं भी अमेरिका में रहूँ। उनसे जब मैंने यह कहा तो उनके चेहरे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई। फिर उन्होने कहा कि क्यों जाना चाहते हो? मैंने कारण गिनाए- आलीशान घर, महंगी गाड़ियाँ, डॉलर और American Dream. उन्होने कहा- सब बकवास है! 

No comments:

Post a Comment